An Unbiased View of जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके

Wiki Article



लागत प्रभावी: घरेलू उपचार अलोपैथिक दवाओं की तुलना में सस्ते होते हैं और लोग इन्हें आसानी से उपलब्ध कर सकते हैं। यदि कमर दर्द लंबे समय तक बना रहता है तो लोगों को सर्जरी करवाने की संभावना भी होती है। लेकिन घरेलू उपचार से इस तरह के महंगे इलाज की आवश्यकता नहीं होती है।

यदि आप कमर दर्द या पीठ दर्द का अनुभव कर रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी गतिविधियों को बहुत ज्यादा सीमित न करें। यहां तक कि अगर आपकी कमर में बहुत दर्द हो रहा हो, तब भी धीरे-धीरे काम करना बिस्तर पर सीधे लेटे रहने से बेहतर है। यदि आप अपनी कमर को हिलाते डुलाते रहेंगे, तो यह अधिक लचीली हो जाएगी।

नियमित व्यायाम करें: योगा, पैलेट्स, स्ट्रेचिंग और व्यायाम करना कमर दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।

ताड़ासन: यह योगासन साइटिक नर्व में होने वाले दर्द को कम करने मदद करता है। इसके अलावा शरीर के केंद्रीय मांसपेशियों का ढांचा सही रखता है जिससे कमर के दर्द से राहत मिल सकती है।

घरेलू उपचार और कमर दर्द का रामबाण इलाज का उपयोग करके कमर दर्द से राहत प्राप्त की जा सकती है। इन उपचारों में शामिल हैं घरेलू नुस्खे, योग और व्यायाम, थर्मल थेरेपी, और सही खान-पान का ध्यान रखना। यह सभी उपाय कमर दर्द को ठीक करने में मदद करते हैं और आपको उपचार के लिए डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं होती है।

स्ट्रेस कम करें: तनाव कम करने से कमर दर्द में सुधार हो सकता है। ध्यान योग और प्राणायाम जैसे उपयोगी हो सकते हैं।

रीढ़ की हड्डी का कैंसर – रीढ़ की हड्डी पर ट्यूमर तंत्रिका पर दबाव डाल सकता है, जिसके परिणामस्वरूप कमर दर्द हो सकता है।

अमूमन पीठ दर्द होने पर लोग हिलना-डुलना बंद कर देते हैं या फिर पूरी तरह से बेड रेस्ट करने लगते हैं। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से पीठ का दर्द घटने के बजाय बढ़ जाता है, मांसपेशियां कमजोर और टाइट हो जाती हैं। अतः पीठ दर्द होने के बावजूद थोड़ा-बहुत जरूर हिलें। जब भी आराम करें तो ऐसी पोजिशन में बैठें जिससे आपको आराम महसूस हो। जब लेट रहे हों तो हिप्स और कमर के बल लेटें। घुटनों को हल्का मोड़े रखें और घुटनों के नीचे तकिया रखें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। इसके साथ ही दर्द get more info से आराम के लिए डाक्टर की सलाह पर आईबुप्रोफेन जैसी दवाईयां ले सकते हैं।

कमर दर्द के लिए कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए?

औरतों में मासिक धर्म के दौरान कमर दर्द होता है

संपादकीय विभाग कमर दर्द के दौरान क्या खाना ...

ध्यान रहे जूस छानते वक्त बीजों को चम्मच से दबाएं, ताकि पूरा रस निकल जाए।

पीठ का दर्द किसी भी व्यक्ति को किसी भी उम्र में हो सकता है। चोट लगने से लेकर बढ़ती उम्र कमर दर्द की वजह हो सकती है। मासंपेशियों में खिंचाव या किसी भारी सामान के उठाने की वजह से भी कमर में दर्द होता है।

दर्द के दौरान या बाद में कमजोरी महसूस हो।

Report this wiki page